कृषि और कृषि की शाखाओं की परिभाषा



                  A. कृषि और कृषि की शाखाओं की परिभाषा

कृषि शब्द दो लैटिन शब्दों एगर या कृषि अर्थ मिट्टी और पुलिया या Cultus अर्थ खेती से ली गई है । कृषि एक अनुप्लाय विज्ञान है जिसमें बागवानी, पशुधन पालन, मत्स्य पालन, वानिकी आदि सहित फसल उत्पादन के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है । कृषि (लैटिन)
कृषि को आर्थिक उद्देश्यों के लिए फसलों और पशुधन के उत्पादन के कला, विज्ञान और व्यवसाय के रूप में परिभाषित किया गया है ।

एक कला के रूप में: 

-यह एक कुशल तरीके से खेत के संचालन करने के तरीके के ज्ञान को गले लगाती है, लेकिन जरूरी नहीं कि खेत प्रथाओं अंतर्निहित सिद्धांतों की समझ शामिल है ।

एक विज्ञान के रूप में:
 उपज और लाभ को अधिकतम करने के लिए फसल प्रजनन, उत्पादन तकनीक, फसल संरक्षण, अर्थशास्त्र आदि जैसे वैज्ञानिक सिद्धांतों पर विकसित सभी प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, संकरण द्वारा विकसित नई फसलों और किस्मों, ट्रांसजेनिक फसल किस्मों कीटों और रोगों के लिए प्रतिरोधी, प्रत्येक फसल में संकर, उच्च उर्वरक उत्तरदायी किस्में, जल प्रबंधन, खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए शाकनाशी, कीट और रोगों से निपटने के लिए जैव नियंत्रण एजेंटों का उपयोग आदि ।

व्यापार के रूप में:
  जब तक कृषि ग्रामीण आबादी उत्पादन के जीवन का तरीका है असीम रूप से खपत के लिए बाध्य है । लेकिन एक व्यवसाय के रूप में कृषि का उद्देश्य भूमि श्रम, जल और पूंजी के प्रबंधन के माध्यम से अधिकतम शुद्ध वापसी करना है, जिससे भोजन, चारा, फाइबर और ईंधन के उत्पादन के लिए विभिन्न विज्ञानों के ज्ञान को नियोजित किया जा सके । हाल के वर्षों में, कृषि को मशीनीकरण के माध्यम से एक व्यवसाय के रूप में चलाने के लिए व्यावसायीकरण किया जाता है ।
कृषि को कृषि अधिनियम (1 9 47) में परिभाषित किया गया है, जिसमें 'बागवानी, फल उगाना, बीज उगाना, डेयरी खेती और पशुधन प्रजनन और रखरखाव, चरागाह, घास का मैदान, ओसियर भूमि, बाजार उद्यान और नर्सरी के मैदान के रूप में भूमि का उपयोग, और वुडलैंड्स के लिए भूमि का उपयोग करना शामिल है जहां कृषि प्रयोजनों के लिए भूमि की खेती के लिए सहायक का उपयोग करते हैं"।


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Fundamentals of pathology in simple words